Skip to content
Home » मृत्यु के बाद श्री कृष्ण के शरीर का क्या हुआ?

मृत्यु के बाद श्री कृष्ण के शरीर का क्या हुआ?

श्रीकृष्ण के निधन के बाद की घटनाओं का वर्णन महाभारत और अन्य हिन्दू धार्मिक ग्रंथों में मिलता है।

चलिए मै आपको बताता हूँ की मृत्यु के बाद श्री कृष्ण के शरीर का क्या हुआ?

इन ग्रंथों के अनुसार, श्रीकृष्ण के निधन के बाद उनके शरीर का अंतिम संस्कार अर्जुन ने किया था। यह घटना एक घने जंगल में हुई थी, जहाँ अर्जुन ने श्रीकृष्ण के शरीर को जलाया। इसके बाद, उनके हृदय को जो अभी भी जल रहा था, यमुना नदी में प्रवाहित किया गया।

श्रीकृष्ण के निधन के सात दिन बाद, द्वारका नगरी को समुद्र ने डुबो दिया था, जिसे कलियुग की शुरुआत माना जाता है²। इस घटना को हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के रूप में देखा जाता है।

अन्य ग्रंथों के अनुसार, श्रीकृष्ण का शरीर ‘महापरिनिर्वाण’ की अवस्था में चला गया, जिसमें उनका भौतिक शरीर एक दिव्य आध्यात्मिक रूप में परिवर्तित हो गया और सांसारिक जगत से परे हो गया।

इन घटनाओं का वर्णन करते हुए, यह भी कहा जाता है कि श्रीकृष्ण के निधन के बाद उनके शरीर को उनके बड़े भाई बलराम के साथ जलाया गया था। यद्यपि उनका शरीर राख में परिवर्तित हो गया, उनका हृदय जलता रहा, जिसे अर्जुन ने यमुना नदी में प्रवाहित किया।

इस प्रकार, श्रीकृष्ण के शरीर का अंतिम संस्कार और उसके बाद की घटनाएं हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण अंश हैं, जो उनके दिव्य चरित्र और उनके जीवन के अंतिम क्षणों की महत्ता को दर्शाते हैं। यह भी दर्शाता है कि कैसे धर्म और कर्म के नियम सभी के लिए समान हैं, चाहे वह ब्रह्मांड के स्वामी ही क्यों न हों।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि मृत्यु के बाद श्री कृष्ण के शरीर का क्या हुआ। यह जानकारी हमें अपने जीवन में आने वाले सवालों का सही जवाब ढूंढने में मदद करती है। हमें यह बताने के लिए गर्व महसूस हो रहा है कि हमने इस महत्वपूर्ण विषय पर आपको जानकारी दी। यदि आपके पास इस विषय पर कोई और प्रश्न हैं या आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमें संपर्क करें। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *